सुपर कंप्यूटर, स्मार्ट मीडिया कार्ड, सिक्योर डिजिटल कार्ड (SD Card), सुपर कंप्यूटर के कार्यक्षेत्र (super camputer, smart media card, secure digital card(SD card), working area of supercomputer)

Spread the love

सुपर कंप्यूटर (super camputer)

सुपर कंप्यूटर
सुपर कंप्यूटर

यह सुपर कंप्यूटर ( Super computer ) डेटा के भण्डारण क्षमता , प्रदर्शन और डेटा के प्रोसेस के मामले में सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर्स होते हैं । सुपर कंप्यूटर बहुत ही खास कंप्यूटर्स होते हैं जो कि बड़ी और महत्वपूर्ण खोजों और वैज्ञानिक कार्य के उद्देश्यों को करने के लिए उपयोग किए जाते हैं । जैसे कि नासा द्वारा अंतरिक्ष यान को लॉन्च और उन्हें नियंत्रित करने एवं अंतरिक्ष में खोज करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं । इन कंप्यूटर्स को कार्य करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरुरत पड़ती है और ये अत्यधिक महंगे भी होते हैं । पहला सुपर – कंप्यूटर 1964 में बनाया गया था , जिसका नाम है CDC 6600 था ।

1.आउटपुट डिवाइस, मॉनिटर, CRT मोनिटर, फ्लेट पैनल मोनिटर (output devais, monitor, CRT monitor, flat panel monitor)

स्मार्ट मीडिया कार्ड (smart media card)

यह इन दिनों डिजिटल कैमरे में इस्तेमाल में सबसे लोकप्रिय है और एक पोर्टेबल क्रेडिट कार्ड की तरह है ।

1.जॉयस्टिक्स, ग्राफिक्स टैबलेट, स्कैनर, मिडी डिवाइस, मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकोग्निशन (joysticks, graphics tablet, scanner, midi device, magnetic ink character recognition)

सिक्योर डिजिटल कार्ड ( SD Card ) (secure digital card(SD card)

यह दूसरी पीढ़ी मल्टीमीडिया कार्ड हैं । इसमेडेटा को लॉक और रक्षा करने की क्षमता है । इसके दो संस्करण है :
मिनी एसडी ( MiniSD ) कार्ड : यह स्मार्टफोन में डेटा भंडारण की आवश्यकता को पूरा करता है ।
माइक्रो एसडी कार्ड : यह MiniSD मेमोरी कार्ड से छोटा होता है तथा उसकी सभी विशेषताएं उसमें उपलब्ध होती है ।

1.पॉइंटिंग डिवाइस, टच – पैड, ट्रेक पॉइंट, ट्रैकबॉल (pointing device, toch-pad, track point, trackball)

सुपर कंप्यूटर के कार्यक्षेत्र (working area of supercomputer)

मौसम की भविष्यवाणी : इन कंप्यूटरों का उपयोग अनुमान लगाने और मौसम की भविष्यवाणी का अध्ययन करने एवं बरसात , तूफान , प्रकृति और इनकी तीव्रता का अध्ययन करने के लिए किया जाता है । भूकंप की जानकारी लेना : सुपर कंप्यूटरों का उपयोग भूकंप घटना की खोज के लिए भी किया जाता है । इनका उपयोग प्राकृतिक गैस , । पेट्रोलियम और कोयला जैसे संसाधनों की खोज करने के लिए भी किया जाता है । दूरभाष : ये कंप्यूटर्स विभिन्न उपकरणों , मशीनों और व्यक्तियों के बीच संचार व्यवस्था को बढ़ाने में बहुत सहायक सिद्ध होते हैं । इन कंप्यूटर्स के और भी बहुत सारे उपयोग हैं जैसे कि हथियारों के परीक्षण और परमाणु हथियार के प्रभाव को जानने में कुछ प्रसिद्ध सुपर कंप्यूटर्स है :
IBM ‘ s Sequoia अमेरिका में

1.ऑप्टिकल मार्क रिडर (OMR)


2.इनपुट डिवाइस, कीबोर्ड, माउस (input device, keyboard, mouse)


3.कम्प्यूटर सिस्टम के लाभ, प्रोसीजर, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, डेटा (computer system ke labh, procedure, software, hardware, deta)


Leave a Comment