सभी लड़कों और लड़कियों को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जल्दी से यहाँ आवेदन करें। aicte free laptop yojana

सभी लड़कों और लड़कियों को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जल्दी से यहाँ आवेदन करें। aicte free laptop yojana

aicte free laptop yojana: शिक्षा सभी के लिए बहुत जरूरी है। यह व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारती है और उसे समाज में योगदान देने योग्य बनाती है। लेकिन गरीबी के कारण कई लोग पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसीलिए सरकार ने गरीब परिवारों के बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

फ्री लैपटॉप योजना का परिचय

‘फ्री लैपटॉप योजना’ एक खास योजना है। इस योजना के तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) गरीब छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देती है। इसे ‘एक छात्र एक लैपटॉप योजना’ कहते हैं। इसका उद्देश्य है कि किसी भी छात्र की पढ़ाई पैसों की कमी के कारण न रुके।

फ्री लैपटॉप योजना के फायदे

इस योजना के कई फायदे हैं। इससे छात्र डिजिटल शिक्षा पा सकते हैं और अपनी तकनीकी जानकारी बढ़ा सकते हैं। वे ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और नए मौके तलाश सकते हैं। साथ ही लैपटॉप से वे अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें हैं। आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए और AICTE से मान्यता प्राप्त संस्थान में पढ़ाई कर रहा हो। उसे तकनीकी क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा करना चाहिए।आवेदन करने के लिए, आवेदक को AICTE की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। उसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा और जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे।

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपका अध्ययन किसी भी ऐसे संस्थान में होना चाहिए जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अंतर्गत आते हैं।
  • आवेदन करने के लिए विभिन्न तकनीकी कोर्सों जैसे बीटेक, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर कोर्स या कोई औद्योगिक कोर्स कर रहे होना जरूरी है।
  • तकनीकी क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री की पढ़ाई कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए संस्थान को एआईसीटीई से अप्रूव्ड होना चाहिए।

लाभार्थियों का चयन

योजना के तहत लाभार्थियों का चयन उनकी आर्थिक स्थिति और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। जो छात्र गरीबी रेखा से नीचे हैं और अच्छे अंक लाए हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।फ्री लैपटॉप योजना गरीब छात्रों के लिए वरदान है। इससे वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे और अपने सपनों को साकार कर सकेंगे। यह योजना उनके जीवन में नई रोशनी लेकर आई है, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top