कैला देवी, आई माता (kela devi, aai mata)

Spread the love

कैला देवी (kela devi)

कैला देवी
कैला देवी

करौली के यदुवंश ( यादव राजवंश ) की कुलदेवी कैला देवी पूर्वी राजस्थान की आराध्य देवी हैं । कैला देवी का मंदिर करौली से 25 कि . मी . की दूरी पर त्रिकूट पर्वत की घाटी में स्थित है । ऐसी मान्यता है कि द्वापर युग में जब कंस ने वासुदेव – देवकी को मथुरा के कारागृह में बंद किया तो उस समय कंस ने वासुदेव । की आठवीं संतान (कन्या) का वध करना चाहा । वास्तव में वह कन्या योगमाया का अवतार थी , अतः अन्तर्धान हो गई । वहीं कन्यारूप देवी करौली में कालीसिल (कारीसिल) नदी के किनारे त्रिकूट पर्वत पर कैला देवी के रूप में उपस्थित एवं विराजमान है| कैलादेवी के वर्तमान मन्दिर का निर्माण राजा राघवदास ने करवाया । मन्दिर के सामने ‘ बोहरा की छतरी ‘ है जहाँ पर पुजारी झाड़फूक से विविध रोगों को निवारण करता है । इस देवी को मांस – मदिरा का भोग नहीं लगाया करते हैं।

कैलादेवी का लक्खी मेला प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ल अष्टमी को भरता हैं

एक जनश्रुति के अनुसार देवी ने नरकासुर नामक राक्षस का वध करके क्षेत्र में शांति स्थापित की थी ।

कैलादेवी के मेले में इनके भक्तजन लांगुरिया ‘ लोकभजनों को गाते हुए नाचते हैं ‘

“कैलादेवी के भवन में घुटन खेले लांगुरिया । ” लांगुर लइयो रथ लगवाय ” “मैं जाऊँ जात करौली को जीणमाता”

1.जाट राजवंश, महाराजा सूरजमल, मुस्लिम राजवंश (jat rajvansh, maharaja surajamal, musilam rajvansh)


2.भाटी राजवंश, यादव राजवंश (bhati rajvansh, yadav rajvansh)


3.कोटा के हाड़ा चौहान, राव भावसिंह हाड़ा, राव माधोसिंह, राव जगतसिंह (kota ke hadha chohan, rav bhavsingh hadha, rav madhosingh, rav jagatsingh)


आई माता (aai mata)

‘ आई माता ‘ राजस्थान के सीरवी किसानों की कुलदेवी हैं , जिन्हें ‘ आई जी ‘ या ‘ आईनाथ ‘ भी कहा जाता है । आई माता नव दुर्गा ‘ का अवतार मानी जाती हैं । आई जी 1521 विक्रमी में मालवा से बिलाड़ा आई एवं यहाँ नीम के वृक्ष के नीचे अपना पंथ ( आई पंथ ) चलाया । आई जी का मन्दिर ‘ थान ‘ या ‘ वडेर ‘ कहलाता है । वडेर ‘ में कोई मूर्ति नहीं होती । आई जी का प्रमुख वडेर बिलाड़ा ( जोधपुर ) में हैं जहाँ पर दीपक की लौ से केसर टपकती है । इनके वडेर को दरगाह कहते हैं ।


1.सवाई जयसिंह-दितीय, औरंगजेब (savai jaisingh-ditiya, oragjeb)


2.पॉइंटिंग डिवाइस, टच – पैड, ट्रेक पॉइंट, ट्रैकबॉल (pointing device, toch-pad, track point, trackball)


3.राव किशोरसिंह, राव रामसिंह, महाराव भीमसिंह, राव दुर्जनशाल (rav kisorsingh, rav ramsingh, maharav bhimsingh, rav durjanshala)


Leave a Comment